रिच डैड पुअर डैड। Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download 2023

दोस्तों यदि आप Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF डाउनलोड करके अपने मोबाइल या लैपटॉप में पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल के निचे इसका लिंक मिल जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते है तथा ये PDF पूरी तरह से निःशुल्क है।

ये पुस्तक Robert T. kiyoski के द्वारा लिखी गयी best selling book है ये पुस्तक हमें अपने जीवन में धन अर्जित करने , financial freedam प्राप्त करने तथा संपत्ति बनाने के विभिन्न तरीके बताती है। हम स्कूल जीवन में शिक्षा तो अच्छी प्राप्त कर लेते है लेकिन उस शिक्षा का उपयोग करके पैसे कैसे प्राप्त करेंगे ये शिक्षा हमें स्कूल या कॉलेज में नहीं मिलती।

Rich Dad Poor Dad बुक हमें वास्तविक जीवन में पैसे कमाने के बहुत से तरीके बताती है और हमें Motivate करती है। इस लेख में Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF के अलावा इस पुस्तक में दिए गए महत्वपूर्ण बातो को भी summary में बताया गया है। तो आप लोग इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

 

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Overview

PDF NameRich Dad Poor Dad in Hindi PDF
PDF SourceRobert Kiyosaki
No. of Pages225
PDF Size200 KB
LanguageHindi
PDF categoryEbooks
18 Maygoogle.drive.com
PDF Download18 may
  

Rich Dad Poor Dad Book Summary

“रिच डैड पुअर डैड” रॉबर्ट कियोसकी के द्वारा लिखित एक बहुत ही अच्छी फाइनेंसियल और earning आईडिया बुक है। इस पुस्तक को पहली बार 1997 में प्रकाशित हुआ था और तथा कुछ सालो में ही इसकी लाखों प्रतियों बिक गई और Rich Dad Poor Dad बेस्टसेलर Book बन गई थी। इस पुस्तक में रॉबर्ट कियोसकी अपने दो पिता की कहानी बताते हैं  जिसमे एक अमीर होते है तथा दूसरे गरीब होते है। 

“रिच डैड पुअर डैड” को दूसरे पुस्तकों से अलग करने वाले प्रमुख पहलुओं में से एक इसका अनोखी कहानी कहने का तरीका है। रॉबर्ट कियोसकी इन कहानियों का उपयोग अपने दो पिताओं के बीच मानसिकता और फाइनेंसियल  रणनीतियों में अंतर को स्पष्ट करने के लिए करता है।

ये पुस्तक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने, सुरक्षित नौकरी पाने और आमदनी के एक ही स्रोत पर निर्भर रहने के पारंपरिक रास्ते पर सवाल उठाकर पैसे कमाने के विभिन्न तरीके के बारे में बताती है ।

इस  पुस्तक में रॉबर्ट कियोसकी ने लोगो को फाइनेंसियल शिक्षा और स्व-शिक्षा के महत्व पर जोर दिया है। उनका मानना ​​है कि सच्ची फाइनेंसियल सफलता यह समझने से आती है कि पैसा कैसे काम करता है, 

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF

 

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Lesson

Rich Dad Poor Dad पुस्तक में कुल 9 lesson है जोकि अलग अलग हिस्सों में बांटा गया है। तथा प्रत्येक lesson हमें पैसे कमाने और फाइनेंसियल फ्रीडम प्राप्त करने के अलग अलग रस्ते दिखाता है। इस लेख में आपको प्रत्येक lesson की summary मिल जाएगी।

  • Chapter 1:– रिच डैड पुअर डैड(Rich Dad Poor Dad)
  • Chapter 2:- अमीर लोग पैसे के लिए काम नही करते(The Rich Don’t Work for Money )
  • Chapter 3:- पैसे की समझ क्यो सिखाई जानी चाहिऐ ?(Why Teach Financial Literacy )
  • Chapter 4:- अपने काम से काम रखो (Mind Your Own Business )
  • Chapter 5:- टैक्स का इतिहास और कॉरपोरेशन्स की ताकत ( The History of Taxes and the Power of Corporations)
  • Chapter 6:- अमीर लोग पैसे का अविष्कार करते है (The Rich Invent Money )
  • Chapter 7:- सीखने के लिए काम करे- पैसे के लिए काम न करें।( Work to Learn—Don’t Work for Money)
  • Chapter 8:- बाधाओ को पार करना (Overcoming Obstacles)
  • Chapter 9:- शुरू करना  (Getting Started )
  • Chapter 10:- और ज्यादा चाहिऐ ?(Still, Want More? Here Are Some To Do’s)

 

अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते


Rich Dad Poor Dad पुस्तक का ये अध्याय इस बात पर जोर देता है कि सच्ची फाइनेंसियल फ्रीडम केवल नौकरी से या एक्टिव आय पर निर्भर रहने के बजाय धन अर्जित करने के कई स्रोतों से ही हासिल हो सकती है ।इस अध्याय में कई ऐसे उदाहरण के साथ पाठको को समझाया गया है कि पैसे कमाने के लिए सिर्फ एक्टिव स्रोतो पर ही निर्भर ना रहें ,बल्कि कुछ ऐसा साधन उत्पन्न करें की पैसा आपके लिए काम करना प्रारम्भ करे।

पैसे की समझ क्यो सिखाई जानी चाहिऐ ?

रोबर्ट कियोसाकी इस अध्याय में पारंपरिक स्कूली शिक्षा प्रणालियों में फाइनेंसियल बातो को ना शामिल करने को critisize करते हैं और बहुत ही अच्छे उदाहरण के साथ फाइनेंसियल फ्रीडम के लिए सेल्फ स्टडी की वकालत करते हैं । वह वित्तीय निर्णय लेने के लिए कैश इनफ्लो , निवेश और टैक्स जैसी अवधारणाओं को समझने के महत्व पर जोर देता है। ताकि पाठक को पैसे की समझ विकसित हो सके।

अपने काम से काम रखो

“रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक के इस अध्याय में पाठकों को उनकी उपभोक्तावादी मानसिकता को चुनौती देने और अपना ध्यान निवेश करने और पैसे कमाने की तरफ लगाने के लिए बताया गया।

अमीर लोग पैसे का अविष्कार करते है

“रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक में एक महत्वपूर्ण सबक यह है कि अमीर लोग पैसे का आविष्कार करते हैं। यह पाठ पैसे कमाने के बारे में पारंपरिक धारणाओं को चुनौती देता है और पाठकों को उनकी फाइनेंसियल क्रिएटिविटी में कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस अध्याय में अमीर लोग पैसे कमाने के किन किन तरीको का इस्तेमाल करते हैं इसके बारे में बताया गया है तथा पाठक को भी अपने विचार को बदलने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

सीखने के लिए काम करे- पैसे के लिए काम न करें

“रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक के इस अध्याय में ये बताया गया है कि आपको सीखने के लिए काम करना चाहिए बाकि पैसे कमाने के लिए , क्युकी जब आप कोई स्किल या कौशल सीख जायेंगे तो पैसा खुद से कमाने लग जायेंगे। और इस कमाने के सोर्स से आप फाइनेंसियल फ्रीडम को प्राप्त कर सकते हैं।

बाधाओ को पार करना

वित्तीय सफलता की यात्रा में बाधाओं पर काबू पाना एक महत्वपूर्ण पहलू है। “रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक में चुनौतियों का सामना करने के लिए लचीलापन और समस्या समाधान के महत्व पर बहुत ही विस्तार से प्रकाश डाला गया है। यह पाठ व्यक्तियों को असफलताओं को नेविगेट करने और उन्हें विकास के अवसरों में बदलने का अधिकार देता है।

शुरू करना

फाइनेंसियल फ्रीडम के रास्ते पर शुरुआत करना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। “रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक में वित्तीय सफलता प्राप्त करने के लिए सक्रिय कदम उठाने के महत्व पर जोर दिया गया है। यह पाठ पाठको को काम शुरू करने तथा फाइनेंसियल फ्रीडम प्राप्त करने के कई रस्ते दिखता है।

और ज्यादा चाहिऐ

यदि आप अधिक वित्तीय विकास के लिए सीरियस हैं और फाइनेंसियल फ्रीडम की ओर अपनी सफर जारी रखने के लिए लालायित हैं, तो “रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक के इस अध्याय में कई अतिरिक्त तरीके बताये गये है। जिनकी मदद से आप वित्तीय ज्ञान को गहरा करने, अपनी धन-निर्माण रणनीतियों का विस्तार करने में मदद मिलती रहेगी।

 

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF डाउनलोड

तो दोस्तों आप को इस आर्टिकल में Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF का google drive लिंक दिया गया है जिसकी मदद से आप इस पुस्तक को आसानी से हिंदी तथा इंग्लिश में डाउनलोड कर सकते हैं।

 

सारांश (Conclusion )

 

तो दोस्तों आज के लेख में आपको Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF के साथ साथ इसके महत्वपूर्ण अध्याय के बारे में भी जानकारी दी गई है। आपको आज का ये लेख कैसा लगा कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताना। अगर इस लेख में किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो हमें ज़रूर सूचित करें , हम उसको ठीक करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF को ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। जोकि पूरी तरह से निःशुल्क है।

DMCA/Copyright

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF को google drive से लिया गया है ये वेबसाइट इस पीडीऍफ़ के स्वामित्व का दावा नहीं करती है। अगर आपको इस पीडीऍफ़ से कोई भी समस्या हो तो आप हमें एक मेल ज़रूर करे हम इसे अपने वेबसाइट से 24 घंटे के अंदर हटा देंगे।

 

FAQ About Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF

Is “Rich Dad Poor Dad” suitable for readers with no background in finance?

Absolutely! “Rich Dad Poor Dad” is written in a conversational style that makes complex financial concepts accessible to readers of all backgrounds. It is a great starting point for those who want to improve their financial literacy.

Does the book provide specific investment advice?

“Rich Dad Poor Dad” Book introduces various investment strategies, it does not provide specific investment advice. It focuses more on building a strong financial foundation, mindset, and understanding the principles of wealth creation .

Where can I get access to “Rich Dad Poor Dad”?

You can get access to “Rich Dad Poor Dad” through various online and offline bookstores. Additionally, you can find digital versions, such as e-books and audiobooks, for convenient reading or listening of the Rich Dad And poor Dad .

where can i get Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF?

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF is available on www.pdfsewa.in website, where you can download it without any cost.

Leave a Comment