OMR Sheet Pdf Download 100 Questions ओएमआर डाउनलोड

साथियों अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे है और आपकी परीक्षा OMR शीट पर होनी है तो आपको ओएमआर पेपर पर इसकी तैयारी जरूर करनी चाहिए , अगर आपके पास ओएमआर की डुप्लीकेट शीट नहीं है तो मैं यहाँ पर omr sheet pdf download 100 questions और 150 questions की ओएमआर की पीडीऍफ़ देने वाला हु ,

इस ओएमआर शीट को आप निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। ये पूरी तरह से निशुल्क है और आप इसे अपने मोबाइल या लैपटॉप में सेव कर के रख सकते हैं या आप इस का प्रिंट निकाल कर इस पर अपनी तैयारी भी कर सकते हैं।

OMR Sheet Pdf Download Overview

PDF Nameomr sheet pdf download 100 questions
PDF page1
PDF size74 KB
PDF creditwww.pdfsewa.in
PDF Upload Date26 april 2023

omr sheet pdf download 100 questions

OMR शीट क्या होती है ?

ओएमआर शीट का फुल फॉर्म ‘ऑप्टिकल मार्क रीडर ’ (Optical mark Reader ) होता है।  ओएमआर शीट एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया पेपर या फॉर्म है जिसका उपयोग विभिन्न परीक्षाओ में बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने में किया जाता है। 

ओएमआर शीट को अभ्यर्थी बुलबुले या बॉक्स में पेन की सहायता से फिल करते हैं जोकि एक  विशिष्ट उत्तर को प्रदर्शित करता है 

प्रत्येक प्रश्न के लिए ओएमआर शीट में 4 बॉक्स /विकल्प होते हैं , इनमे जिस प्रश्न का सही विकल्प होता है अभ्यर्थी उस वाले बॉक्स में पेन या पेंसिल की सहायता से उसे फिल करते हैं। 

ओएमआर शीट का उपयोग आमतौर पर परीक्षा, सर्वेक्षण और अन्य प्रकार की डेटा संग्रह गतिविधियों के संचालन के लिए किया जाता है। 

एक बार शीट के  भर जाने के बाद, उन्हें ओएमआर स्कैनर  का उपयोग करके स्कैन किया जाता है, जो चिह्नित बुलबुले या बक्से को पढ़ने के लिए ऑप्टिकल सेंसर का उपयोग करता है  

 ये ओएमआर स्कैनर ओएमआर शीट को सॉफ्टवेयर की सहायता से रीड करता है और अंत में एक संसाधित और सही डाटा देता है।  जिसके आधार पर अभ्यर्थी का रिजल्ट घोषित किया जाता है। 

ओएमआर शीट का उपयोग बड़े पैमाने पर किये गए परीक्षा का रिजल्ट बहुत ही सटीकता, तीव्र गति और उपयोग में आसानी के कारण किया जाता है। जिसे manual तरीके से करने में कई महीने लग सकते है वही ओएमआर शीट के द्वारा वही परिणाम कुछ ही दिनों में  सटीकता के साथ दिया जा सकता है 

omr sheet pdf download 100 questions
omr sheet pdf download 100 questions

OMR शीट का उपयोग कहाँ होता है

ओएमआर शीट का उपयोग आज के समय में विभिन्न उद्देश्यों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिसमे कुछ खास उपयोग निम्न हैं।  

शिक्षा: वर्तमान समय में ओएमआर शीट का उपयोग विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं, जैसे प्रवेश परीक्षा, प्रतियोगी परीक्षा और नियमित परीक्षा आयोजित करने के लिए आमतौर पर शैक्षणिक संस्थानों के द्वारा  किया जाता है। 

ओएमआर शीट को प्राथमिकता देने का मुख्या कारण ये है की इसमें लागत कम होती हैं, तथा मूल्यांकन में समय बचाती हैं और नंबर देने की प्रक्रिया में त्रुटियों को कम करती हैं।

सर्वेक्षण: आज ओएमआर शीट का उपयोग ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण, बाजार अनुसंधान सर्वेक्षण और जनमत सर्वेक्षण जैसे कार्यो  के लिए भी किया जाता है। ओएमआर शीट को जल्दी और सटीक रूप से एकत्र करने में मदद करती हैं और डेटा एकत्र करने और उसका विश्लेषण करने में कम समय और प्रयास लगता है। 

उपस्थिति: स्कूलों, कॉलेजों और अन्य संस्थानों में उपस्थिति दर्ज करने के लिए भी वर्तमान समय में ओएमआर शीट का उपयोग होने लगा  है। छात्र ओएमआर शीट पर बुलबुले/बॉक्स भरकर अपनी उपस्थिति दर्ज कर सकते हैं, और उपस्थिति की गणना और रिकॉर्ड आसानी से किया जा सकती है।तथा ये काफी आसान प्रक्रिया भी होती है 

मतदान: विश्व के कुछ देशों में चुनाव कराने के लिए भी ओएमआर शीट का उपयोग होने लगा है। मतदाता ओएमआर शीट पर अपनी पसंद के उम्मीदवार को चिन्हित करता  हैं, जिसे बाद में स्कैन किया जाता है और चुनाव अधिकारियों द्वारा गिना जाता है।

भारत में वर्तमान समय में ओएमआर से कौन-कौन सी परीक्षा आयोजित होती है

भारत में पिछले लगभग 15-20 वर्षो से ओएमआर शीट का उपयोग होने लगा है जोकि अभी भी कई परीक्षाओ में हो रहा है।  इनमे से भारत में ओएमआर शीट का उपयोग करने वाली कुछ प्रमुख परीक्षाएँ निम्न हैं। 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य: ये भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओ में से एक परीक्षा है। तथा ये परीक्षा बहुत ही कठिन परीक्षाओ में गिनी जाती है। यह भारत में स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है।

 जेईई मेन परीक्षा में उम्मीदवारों के उत्तर रिकॉर्ड करने के लिए ओएमआर शीट का उपयोग किया जाता है।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET): भारत के चिकित्सा /मेडिकल कॉलेजो में प्रवेश के लिए पुरे भारत में NEET की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में (NEET)  उम्मीदवारों के उत्तर रिकॉर्ड करने के लिए OMR शीट का भी उपयोग किया जाता है। इसी कारण अब इसका रिजल्ट कुछ ही दिनों में घोषित हो जाता है। 

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT): CAT भारत में स्नातकोत्तर प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रबंधन प्रवेश परीक्षा है। कैट परीक्षा में उम्मीदवारों के उत्तर दर्ज करने के लिए ओएमआर शीट का उपयोग किया जाता है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) परीक्षा: एसएससी भारत वर्ष में सरकारी नौकरियों के लिए विभिन्न भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करता है। इनमें से कई परीक्षाएं, जैसे एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा, उम्मीदवारों के उत्तर रिकॉर्ड करने के लिए ओएमआर शीट का उपयोग करती हैं। 

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) परीक्षा: आरआरबी भारतीय रेलवे में विभिन्न पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। इनमें से कई परीक्षाओं में उम्मीदवारों के उत्तर रिकॉर्ड करने के लिए ओएमआर शीट का उपयोग किया जाता है। कोरोना के समय में ऑनलाइन CBT परीक्षा का भी आयोजन किया गया था ,लेकिन उसमे शिकायत मिलने के कारण बाद में ओएमआर का प्रयोग होने लगा था।  

सिविल सेवा परीक्षा PRE (UPSC) : भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा upsc के pre एग्जाम भी ओएमआर शीट पर ही कराये जाते हैं। जिसमे पास अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के लिए ,mains का एग्जाम देते हैं। 

OMR शीट को भरने का तरीका

ओएमआर शीट भरना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, लेकिन गलतियों से बचने के लिए दिशा निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना बहुत ज़रूरी  है। ओएमआर शीट भरने के लिए आप निम्न चरणों का ख्याल रखें। 

निर्देशों को ध्यान से पढ़ें: ओएमआर शीट को भरने से प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।बेहतर होगा की किसी sample ओएमआर शीट पर इसकी पहले से ही प्रैक्टिस कर लें। ताकि आपसे कोई गलती न हो। 

काले या नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करें: ओएमआर शीट पर बुलबुले या बक्से को चिह्नित करने के लिए काले या नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करें। किसी अन्य चीज़ का उपयोग करने से आपका ओएमआर शीट invalid हो सकता है। 

बबल्स को पूरा भरें: ओएमआर शीट पर बबल्स या बॉक्स को मार्क करते समय उन्हें पूरा भरना सुनिश्चित करें। अर्थात की उस बॉक्स या गोले को अच्छे तरह से भरे।ओएमआर शीट पर कुछ भी ना लिखे। 

ओएमआर शीट को फोल्ड या स्टेपल न करें: ओएमआर शीट को कभी भी फोल्ड या स्टेपल न करें। इससे ओएमआर स्कैनर को स्कैन करने में दिक्कत हो सकती है जिससे आपका रिजल्ट इनवैलिड हो सकता है। 

सबमिट करने से पहले ओएमआर शीट की जांच करें: ओएमआर शीट भरने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक जांच करें कि सभी बुलबुले या बक्से सही ढंग से भरे गए हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपना विवरण, जैसे नाम, रोल नंबर, आदि, प्रदान की गई जगहों में सही ढंग से भरा है।

NOTE – यहां पर एक बात  ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ओएमआर शीट परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इसलिए, ओएमआर शीट भरने से पहले परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकरण द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ने की सलाह दी जाती है। तथा अलग अलग परीक्षा संस्था का ओएमआर में कुछ भिन्नता भी हो सकती है।  इसका अवश्य ध्यान रखे। 

Also see this –

सारांश

दोस्तों आज के लेख में हम ने पीडीऍफ़ से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी दी है। तथा omr sheet pdf download 100 questions को भी ऊपर दिया है जिसे आप डाउनलोड कर के आसानी से प्रैक्टिस कर सकते हैं।

अगर आपको ये लेख पसंद आय हो तो इसे अपने दोस्तों को भी ज़रूर शेयर करें। धन्यवाद

FAQ-

how to download omr sheet pdf download 100 questions?

just log in to the www.pdfsewa.in and you will find a link where you can download omr sheet pdf download 100 questions,

Leave a Comment