Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF free, शिक्षण योजना

दोस्तों यदि आप भी शिक्षक बनना चाहते है तो आपको भी शिक्षण योजना (lesson plan )बनाने की जरुरत पड़ेगी , तो आज के लेख में हम आपको Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF निःशुल्क उपलब्ध कराने वाले है।

इस शिक्षण योजना को आप निचे दिए गए डाउनलोड लिंक से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। जो की भविष्य में आपको शिक्षण योजना बनाने में बहुत मदद करने वाला है। lesson plan के बारे में हम और भी डिटेल में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। जिससे आपको शिक्षण योजना (lesson plan )के बारे में और अधिक जानकारी मिल जाएगी।

Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF overview

PDF NameLesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF
SubjectHindi
Class1st – 5th
Time30 minute
PDF Categoryeducation
PDF Page7
PDF Size2MB
PDF DownloadDownload Here

Lesson Plan क्या है ?

पाठ योजना (Lesson plan ) एक विस्तृत मार्गदर्शिका या रूपरेखा है जो किसी विशेष पाठ या निर्देश की इकाई के उद्देश्यों, सीखने की गतिविधियों, सामग्रियों और मूल्यांकन रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करती है।

यह एक शिक्षक या प्रशिक्षु द्वारा बनाया गया एक दस्तावेज है जो सीखने के अनुभव के लिए एक रोडमैप तैयार करता है और शिक्षक और छात्रों दोनों के लिए एक संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करता है।

पाठ योजना में आमतौर पर सीखने के उद्देश्य, पाठ के लिए जरुरी सामान, निर्देशात्मक अनुक्रम के चरण, प्रत्येक चरण के लिए तय समय सीमा, और छात्रों के  सीखने का मूल्यांकन करने के लिए मूल्यांकन उपायों जैसी जानकारी शामिल होती है।

पाठ योजना प्रभावी शिक्षण का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि वे शिक्षण और सीखने के लिए एक स्पष्ट और संगठित संरचना प्रदान करते हैं।

 वे शिक्षकों को उनके निर्देश पर ध्यान केंद्रित करने, उनकी सामग्री तैयार करने और छात्र की प्रगति का आकलन करने में मदद करते हैं। इसके अलावा , निजिगत  शिक्षार्थियों और बदलती परिस्थितियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यकतानुसार पाठ योजनाओं को संशोधित और अनुकूलित किया जा सकता है।

Lesson plan for class 1 to 5 के महत्वपूर्ण घटक

दोस्तों अगर आप Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF बनाना चाहते है तो इसके कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बातो को ध्यान में रखना होगा , ताकि आपका lesson plan अच्छा और प्रभावी बन सके।

अच्छा और प्रभावी lesson plan बनाने के लिए निम्न घटको का शामिल होना अनिवार्य है ,

1 -उद्देश्य – आपके lesson plan का उद्देश्य क्या है और छात्र इससे क्या सीखेंगे इसे lesson plan का उद्देश्य बोलते हैं।

2 – सहायक सामग्री – आपने जो lesson plan बनाया है उसको सीखाने में किन किन सामग्री की जरुरत होगी, इसकी भी एक लिस्ट ज़रूर बनाये। जैसे की ब्लैकबोर्ड , चाक , डस्टर , सम्बन्धिक पुस्तक या कोई चार्ट पेपर , इत्यादि

3 – पूर्व छात्र परिक्षण – अब छात्रों में जिज्ञासा जगाने के लिए उनसे विषय संबंधित कुछ सवाल पूछे, और अगर परीक्षार्थी जवाब ना दे सके तो फिर उसको आगे की प्रक्रिया से समझाना शुरू करें।

4 – प्रस्तुति – अब छात्रों को पाठ के संबंध में विस्तार से समझाएं ताकि छात्र संबंधित विषय को अच्छे से समझ जाए, इसके लिए आप विभिन्न शिक्षण विधियों का सहारा ले सकते हैं जैसे – व्याख्यान ,चर्चाएं या व्यवहारिक गतिविधियां।

5 – अभ्यास – अब छात्रों को अभ्यास करने का मौका देना चाहिए ताकि उन्होंने जो भी पढ़ा है, वह उसे आसानी से समझ जाएं, इसके लिए आप क्विज प्रतियोगिता या समूह प्रतियोगिता के द्वारा अभ्यास करवा सकते हैं

6 – मूल्यांकन – अब कुछ प्रश्नों को पूछ कर परीक्षार्थियों का मूल्यांकन भी करें ताकि आपको यह समझ में आ जाए बच्चों ने उस विषय को कितनी अच्छी तरह से समझ लिया है

7 – निष्कर्ष – संबंधित विषय के प्रमुख बिंदुओं का सारांश दे। तथा छात्रों को प्रश्न पूछने का अवसर दें।

पाठ योजना अलग-अलग विद्यालयों, छात्रों की समझ के अनुसार भिन्न हो सकते हैं इसे छात्रों तथा विद्यालय की गतिविधियों को देखकर उसी के अनुसार पाठ योजना तैयार करना चाहिए।

Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF
Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF

lesson plan for class 5 hindi subject

दोस्तों आज हम क्लास 5 के लिए हिंदी विषय का  “वाक्य रचना” (वाक्य निर्माण) विषय पर एक पाठ योजना तैयार करने वाले हैं। 

Topic : वाक्य रचना (वाक्य निर्माण)

सामान्य उद्देश्य: पाठ के अंत तक, छात्र हिंदी में वाक्य निर्माण की अवधारणा को समझ सकेंगे, वाक्य के विभिन्न घटकों की पहचान कर सकेंगे और स्वयं वाक्यों का निर्माण कर सकेंगे।

सामग्री:

व्हाइटबोर्ड और मार्कर

विश्लेषण और निर्माण के लिए वाक्य

वाक्य निर्माण के लिए वर्कशीट

पाठ योजना की प्रक्रिया :

सबसे पहले अपना छोटा सा परिचय दे , ताकि छात्र आपका नाम और आप क्या पढ़ाने वाले है जान सके , 

इसके बाद छात्रों का अभिवादन करें और पाठ के उद्देश्य की व्याख्या करें

पूर्व छात्र परिक्षण – छात्रों से पूछें कि क्या वे जानते हैं कि वाक्य क्या है और यह हिंदी में कैसे बनता है, इसे पूर्व छात्र परिक्षण भी कहा जाता है 

बोर्ड पर एक साधारण वाक्य लिखें और छात्रों से इसके घटकों (विषय, विधेय, वस्तु) की पहचान करने के लिए कहें

एक वाक्य के घटकों (विषय, विधेय, वस्तु) और एक वाक्य में उनकी भूमिका की समीक्षा करें

प्रस्तुति – प्रत्येक घटक के उदाहरण हिंदी में दें और उन्हें बोर्ड पर लिखें

घटकों का विश्लेषण और पहचान करने के लिए छात्रों को वाक्य प्रदान करें

वाक्यों को बोर्ड पर लिखें और छात्रों से घटकों की पहचान करने के लिए कहें

प्रत्येक छात्र को एक वर्कशीट दें जिसमें अधूरे वाक्यों को पूरा करना हो

कक्षा में घूमें और आवश्यकतानुसार छात्रों की सहायता करें

अभ्यास – घटकों का विश्लेषण और पहचान करने के लिए प्रत्येक छात्र को वाक्यों के साथ एक वर्कशीट दें

कक्षा के अंत में वर्कशीट लीजिए

पाठ की प्रमुख अवधारणाओं की समीक्षा करें

पूछें कि क्या किसी छात्र के पास प्रश्न या टिप्पणी है

यदि वांछित हो तो होमवर्क असाइन करें

आकलन:

वाक्य निर्माण की उनकी समझ का आकलन करने के लिए निर्देशित और स्वतंत्र अभ्यास गतिविधियों के दौरान छात्रों का निरीक्षण करें

व्यक्तिगत प्रगति और समझ का आकलन करने के लिए पूर्ण कार्यपत्रकों को एकत्र करें और उनकी समीक्षा करें

नोट: प्रत्येक गतिविधि का समय कक्षा की गतिशीलता और छात्र जुड़ाव के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकता है। पाठ योजना को आवश्यकतानुसार समायोजित किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी छात्र सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सक्षम हैं।

Best 50+ kabir ke dohe in hindi pdf,कबीर दास के दोहे

पाठ योजना बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स:

Lesson Plan For Class 1 to 5 In Hindi pdf

विषयो की आवश्यकता को अच्छे से पहचाने :सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि बच्चों को कौन-कौन से विषयों की आवश्यकता है। आप उन विषयों को समझें, जिन्हें आप बच्चो को  सिखाना चाहते हैं। 

यदि आप को सम्बंधित विषय पर पूरी तरह से स्पष्टता नहीं हैं, तो आप इसके लिए विभिन्न पुस्तकों , यूट्यूब या किसी अन्य माध्यम का सहारा ले सकते है 

विषयों के लिए सही संसाधन चुनें: बच्चो को उनकी उम्र और मानसिक छमता के अनुसार सही संसाधनों का चयन करे। ताकि बच्चा उन विषयो को अच्छे से समझ सके। उदाहरण के लिए, आप बच्चों को किताबों, खेलों, और वैज्ञानिक प्रयोगों के माध्यम से समझा सकते हैं।

सरल और लोकल भाषा का उपयोग करें: बच्चों को समझाने के लिए,आपको सरल और लोकल भाषा का उपयोग करना होगा। यदि आप किसी जटिल शब्द का उपयोग करने का फैसला करते हैं, तो आपके बच्चे उसे समझने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं।

पाठ योजना में कुछ गतिविधियों को भी शामिल करें। बच्चों को पाठ के प्रति अधिक रुचि दिलाने के लिए, आपको उन्हें अधिक गतिविधियों में शामिल करना चाहिए। उन्हें खेल-खेल में समझाया जा सकता है जैसे कि एक खेल या गतिविधि के माध्यम से अंग्रेजी या हिंदी में शब्दों की सीख या गणितीय कार्यों के माध्यम से संख्याओं की सीख आदि।

lesson plan के जनक कौन हैं ?

पाठ योजनाओं के आविष्कार का श्रेय किसी एक व्यक्ति को देना मुश्किल है क्योंकि यह अवधारणा समय के साथ विकसित हुई है और पूरे इतिहास में अलग अलग शिक्षकों द्वारा विभिन्न रूपों में इसका उपयोग किया गया है।

हालाँकि, एक मान्यता के अनुसार , पाठ योजना और शैक्षिक गतिविधियों के विचार को ग्रीक दार्शनिक सुकरात के समय में खोजा गया है , जिन्होंने सीखने में अपने छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए प्रश्न पूछने और चर्चा करने की एक विधि का उपयोग किया।

सारांश –

तो दोस्तों आज के लेख में हम ने Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF के बारे में विस्तार से जाना , इसके अलावा ये भी जाना की इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है।

दोस्तों अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों तक भी जरूर शेयर करे। पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद।

FAQ of Lesson Plan For Class 1 To 5 in Hindi PDF

1 – What is lesson plan PDF?

Ans – पाठ योजना (Lesson plan ) एक विस्तृत मार्गदर्शिका या रूपरेखा है जो किसी विशेष पाठ या निर्देश की इकाई के उद्देश्यों, सीखने की गतिविधियों, सामग्रियों और मूल्यांकन रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करती है

2 – How do you write a lesson plan for fifth class?

Ans – अच्छा और प्रभावी lesson plan बनाने के लिए निम्न घटको का शामिल होना अनिवार्य है
1 -उद्देश्य
2 – सहायक सामग्री
3 -परिचय
4 – प्रस्तुति – 
5 – अभ्यास करें
6 – मूल्यांकन – 
7 – निष्कर्ष –

Leave a Comment