All Candlestick Patterns PDF In Hindi Free Download (35+ Pattern )

All Candlestick Patterns PDF In Hindi Download Link Is Available In This Article. You can also read and download the All Candlestick Patterns PDF In Hindi with the help of download link.

दोस्तों अगर आप ट्रेडिंग करना सीखना चाहते है या आप ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आप को कैंडलस्टिक पैटर्न को सीखना होगा। ये ट्रेडिंग के तकनीकी विश्लेषण को सीखने के लिए बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण है। आप इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे, इस आर्टिकल में आपको All Candlestick Patterns PDF In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

All Candlestick Patterns PDF In Hindi Overview

PDF NameAll Candlestick Patterns PDF In Hindi
No. Of PagesPDF Source
PDF Size.4MB
LanguageHindi
PDF CategoryTrading
PDF Soursepdfsewa.in
PDF SourceAvailable

What Is a Candlestick Pattern?

शेयर मार्किट या ट्रेडिंग मार्किट में आपको चार्ट पैटर्न की जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है ये चार्ट पैटर्न मार्केट या बाजार की चाल को समझने में बहुत अधिक मदद करता है। इस चार्ट पैटर्न को समझ कर शेयर मार्किट के ट्रेंड को समझने में सहायता मिलती है।

आप इस चार्ट को समझे बिना शेयर मार्केट या ट्रेडिंग से पैसा नहीं बना सकते। और Candlestick Pattern इसी चार्ट का एक हिस्सा है जिसे आपको शेयर मार्किट मी आने से पहले या बाद में समझना बहुत ही आवश्यक है।

All Candlestick Patterns PDF In Hindi
All Candlestick Patterns PDF In Hindi

ये Candlestick Pattern कई तरह के होते हैं जिनको अच्छे से समझने के बाद आप शेयर मार्केट के बेहतरीन प्लेयर बन सकते हैं और एक मोटी इनकम कमा सकते हैं। लेकिन बिना इन Candlestick Pattern को समझे आप शेयर मार्किट में निवेश करते हैं तो आपके पैसे डूब जाने के चांस अधिक होते हैं।

शेयर मार्केट में आप जोखिम में तब होते है जब आपको पता ही नहीं हो की शेयर मार्केट में क्या हो रहा है और आप को पता हो की क्या चल रहा तो आप जोखिम से दूर हैं।

All Candlestick Patterns PDF In Hindi

Candlestick चार्ट में सिंगल , डबल और मल्टीपल कैंडल मिलकर एक पैटर्न को बनती है। जिस पैटर्न में एक कैंडल होता है उसे सिंगल Candlestick पैटर्न कहते है ,जिसमे दो कैंडल होता है उसे डबल Candlestick पैटर्न कहते है तथा जिसमे जिसमे 2 या 2 से ज्यादा कैंडल होते है इसे मल्टीपल Candlestick पैटर्न कहते हैं।

इसके अलावा भी बहुत अलग अलग तरह के कैंडलस्टिक पैटर्न होते है जोकि शेयर मार्केट और ट्रेडिंग में बहुत ही अधिक उपयोगी होते है। निचे हम ने कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Candlestick के बारे में विस्तार से बताया है। Candlestick पैटर्न में दो तरह की कैंडल का उपयोग होता है इसमें एक कैंडल का रंग हरा कलर का और एक कैंडल का रंग लाल कलर का होता है।

All Candlestick Patterns PDF In Hindi
All Candlestick Patterns PDF In Hindi

1 – Single Candlestick Pattern :

डोजी एक सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है जहां open & Closed कीमतें बहुत करीब या बराबर होती हैं, जैसा की इसके नाम से साफ है की इस कैंडलस्टिक पैटर्न में जो चार्ट बनता है वो सिंगल कैंडल से ही बनता है , और इसके आधार पर ही हम तय करते है की मार्केट किस तरह का व्यवहार कर रहा है। तथा इसी पैटर्न के आधार पर हम अपनी आगे की रणनीति तय करते हैं।

2 – Double Candlestick Pattern :

सिंगल Candlestick पैटर्न की सहायता से हम केवल एक कैंडल मार्किट के बारे में समझ सकते सकते है लेकिन ट्रेडिंग के मास्टर बनने के लिए आपको डबल या मल्टीप्ल कैंडल स्टिक पैटर्न को समझना बहुत ही अधिक आवश्यक है। ये के होते है जिसे में विस्तार से समझते हैं।

  1. एनगल्फिंग पैटर्न
  2. सुबह का तारा
  3. टूटता तारा
  4. शाम का तारा
  5. हरामी
  6. लटकता हुआ आदमी
  7. उलटा हथौड़ा

Engulfing Candlestick Pattern In Hindi

एनगल्फिंग पैटर्न तब होता है जब एक छोटी कैंडल पूरी तरह से बड़ी कैंडल से घिर जाती है। एक बुलिश एनगल्फिंग पैटर्न एक डाउनट्रेंड के निचले भाग पर बनता है और संभावित उलटफेर का संकेत देता है, जबकि एक मंदी का एनगल्फिंग पैटर्न एक अपट्रेंड के शीर्ष पर बनता है और एक संभावित उलटफेर का संकेत देता है।

Morning Candlestick Pattern (सुबह का तारा )

सुबह का तारा एक तीन पैटर्न कैंडल के फार्मेशन से बनता है जो संभावित तेजी से उलटफेर का संकेत देता है। इसमें एक बड़ी मंदी वाली मोमबत्ती होती है, उसके बाद एक छोटी आकार की मोमबत्ती (तेजी या मंदी हो सकती है), और फिर एक बड़ी तेजी वाली मोमबत्ती होती है जो पहली कैंडल के रेड से थोड़ी बड़ी होती है।

Shooting Star Candlestick Pattern (टूटता तारा )

Shooting Star Candlestick Pattern हमेशा मार्किट के अपट्रेंड को दर्शाता है। Shooting Star में कैंडल के निचले भाग के पास एक छोटा वास्तविक बॉडी और शैडो काफी बड़ी होती है। यह एक अपट्रेंड के बाद संभावित मंदी की तरफ इशारा का सुझाव देता है।इसलिए इस समय बेच कर निकल जाना बेहतर होता है

Cryptocurrency se paise kaise kamaye

Evening Star Candlestick Pattern (शाम का तारा)

Evening Star Candlestick Pattern तीन कैंडल के फार्मेशन से बनता है। इसमें एक बड़ी तेजी वाली कैंडल बनती है, उसके बाद एक छोटी-सी मोमबत्ती होती है, और फिर एक बड़ी मंदी वाली मोमबत्ती होती है जिसके साथ मार्किट बंद होती है और अगले दिन के सेशन मेंरेड कैंडल का फार्मेशन होता है। इससे मार्केट में अनिश्चितता का माहौल होता है

Harami Candlestick Pattern (हरामी)

हरामी एक जापानी शब्द है ये एक मल्टिपल कैंडलस्टिक है जिसे बनने में दो दिन का समय लगता है। इसमें एक कैंडल छोटी तथा दूसरी बड़ी होती है तथा इसमें कलर भी अलग अलग होते है।

अगर Harami Candlestick Pattern डाउनट्रेंड में बन रही है तो इसे Bullish Harami Candlestick Patternकहते है। Harami bearish Candlestick Pattern अपट्रेंड में बनता है

Hanging Man Candlestick Pattern (लटकता आदमी )

Hanging Man Candlestick Pattern में एक छोटी बॉडी और लम्बी shadow बनती है। यह संभावित मंदी के उलटफेर का सुझाव दे सकता है।

Hammer Candlestick Pattern :

Hammer Candlestick Pattern में बॉडी के एक तरफ लम्बा शैडो बनता है तथा बॉडी छोटी होती है इसीलिए इसे Hammer Candlestick Pattern खा जाता है। ये मार्किट के संभावित उलटफेर को प्रदर्शित करती है।

Note -इस आर्टिकल में बताये गए कैंडलस्टिक सिर्फ एजुकेशन के लिए बताया गया है। जो आपको ट्रेडिंग में सहायता कर सकता है।

शेयर बाजार और ट्रेडिंग वित्तीय जोखिम के अधीन है इसीलिए निवेश करने से पहले वित्तीय जोखिम को समझ ले।

What Is Share Market, and how to earn money from share market

Conclusion /निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में All Candlestick Patterns PDF In Hindi की पूरी जानकारी दी गई है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से समझ सकते है। इसके अलावा आप को All Candlestick Patterns PDF In Hindi का पीडीऍफ़ लिंक भी निचे दिया फया है जिसे आप अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर कर दे। धन्यवाद

All Candlestick Patterns PDF In Hindi Link Download

Leave a Comment