e Aadhaar Download Online PDF 2023 ऑनलाइन ई आधार कार्ड

e Aadhaar Download Online PDF – दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि आप आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा आधार कार्ड क्या होता है, तथा ऑनलाइन आधार कार्ड का प्रिंट हम कैसे निकाल सकते हैं या इसे हम पीडीएफ फॉर्मेट में अपने मोबाइल से लैपटॉप में कैसे सेव कर सकते हैं.

इसके अलावा आप किन-किन माध्यमों से आधार कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं इन सभी के बारे में आपके लेख में  बताएंगे. तो आप आज के आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े.

E Aadhar download 2023

आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है आधार कार्ड आज एक मुख्य पहचान पत्र बन चुका है भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को दी गई है। UIDAI भारत देश में आधार कार्ड बनाने अपडेट करने और डुप्लीकेट आधार कार्ड देने का काम करता है.

UIDAI द्वारा आधार कार्ड बनवाना काफी आसान हो गया है और अगर इसमें किसी भी प्रकार का करेक्शन करवाना है तो भी आप इसे उइड़ाई की वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड का करेक्शन कर सकते हैं इसके अलावा आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से अपना आधार कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसका प्रिंट निकाल कर सुरक्षित अपने पास रख सकते हैं.

आज किसी भी भारतीय नागरिक को किसी सरकारी काम का है या सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है आधार कार्ड के बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते. 

अगर आपका किसी बैंक में अकाउंट नंबर है तो उसमें भी आपका आधार लिंक होना चाहिए बिना आधार और पैन की लिंक किए हुए आप अपना  बैंक अकाउंट भी नहीं चला सकते हैं. इसके अलावा  आप आधार कार्ड से ऑनलाइन पैसे भी निकाल सकते हैं.  आज के समय में भारत सरकार ने सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया है इसी के साथ आप आधार कार्ड को भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

E Aadhar card online download overview 2023 – 

योजना नामE Aadhar card online download
ऑफिसियल वेबसाइटuidai.gov.in
लाभार्थीभारतीय नागरिक
आधार किस वर्ष शुरू हुआ2009
डाउनलोड प्रक्रियाऑनलाइन , ऑफलाइन
संस्थाभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI )

यदि आप आधार कार्ड को ऑनलाइन मंगाना चाहते हैं तो इसमें लगभग 15 से 20 दिन का समय लग जाता है, इसके अलावा आज के समय में आधार कार्ड को हम पीडीएफ फॉर्म में देख सकते हैं तथा उसका रंगीन प्रिंट आउट निकाल कर हार्ड कॉपी अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं .

जब आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो इसकी प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 15 दिन का समय लगता है सफलता पूर्वक सत्यापन होने के बाद आपका आवेदन भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण  से स्वीकृत हो जाता है और आपका अपडेट बाप के मोबाइल नंबर पर आ जाता है इसके बाद अब अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. इसी आप अपने घर बैठे मिनट के माध्यम से यूआईडीएआई के पोर्टल पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसका तरीका हम नहीं बताने वाले हैं.

भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र(UIDAI)

UIDAI की स्थापना साल 2009 में तत्कालीन यूपी सरकार द्वारा की गई थी इसका गठन करने का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए पाषाण पत्रिका उपलब्ध कराना था. भारत में सबसे पहला आधार कार्ड महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले में स्थित अंबाले की रहने वाली महिला रंजना सोनेवाल का बना था 

बाजार से प्राप्त पीवीसी कार्ड अमान्य

सुरक्षा कारणों के कारण भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने प्रताप से प्रिंट पीवीसी आधार कार्ड को उपयोग नहीं करने की सलाह दी है UIDAI ने अपने ट्विटर अकाउंट से बताया है कि इस प्रकार के कार्यों में कोई भी सोचा फैशन नहीं होता इसलिए इसका उपयोग आप ना करें आप UIDAI से ₹50 का भुगतान करके सुरक्षित बीवी थी आधार कार्ड ऑफलाइन भी मंगवा सकते हैं

e Aadhaar Download Online PDF

जब आपका ई आधार कार्ड  UIDAI के द्वारा स्वीकृत हो जाता है तो आपको 12 अंकों का एक आधार नंबर मिल जाता है अब इसी नंबर के द्वारा अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. अक्सर हमारा पहचान पत्र खो जाने के बाद हमें डर लगा रहता है कि हम अपना आधार कार्ड कैसे प्राप्त करेंगे तो इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप अपने आधार नंबर के वह मदद से इसे आसानी से दोबारा भी डाउनलोड कर सकते हैं.

स्टेप 1- आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना

e Aadhaar Download Online PDF

आपको आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट UIDAI के ऊपर जाना है . अब आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएंगे 

Step 2- डाउनलोड आधार विकल्प को चुनना 

e Aadhaar Download Online PDF

होम पेज के ऊपर आपको my aadhar नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा जैसे ही आप my aadhar ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको उसके नीचे download aadhar का एक ऑप्शन दिखाई देगा. इसी अभियान पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा 

Step-3 अपना आधार नंबर डालना तथा ओटीपी के द्वारा स्थापित करना

e Aadhaar Download Online PDF

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो चुका है इसमें आपको सबसे पहले आधार नंबर डालना होगा इसके बाद कैप्चा कोर्ट को भरकर सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मैसेज के रूप में आएगा आपको यही OTP, दिए गए बॉक्स के ऑप्शन में फिल देना है . ओटीपी फिल करने के बाद आप लोग इनकी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

Step 4- पीडीएफ में पासवर्ड डालकर अपना आधार कार्ड खोलना

जैसे ही आप का ओटीपी सफलतापूर्वक  सत्यापित हो जाएगा तो आपके सामने एक पीडीएफ  डाउनलोड हो जाएगी अब आपको उस पीडीएफ फाइल को ओपन कर लेना है वहां पर आपको से एक पासवर्ड मांगा जाएगा,

पासवर्ड में आपको अपने नाम के शुरू का चार अक्षर डालना है इसके बाद जन्मतिथि का वर्ष जानना है.उदाहरण के लिए अगर आपका नाम RAHUL है और आपका जन्म तिथि 1992 है, तो आपका पासवर्ड RAHU1992 होगा.

जैसे ही यह पासवर्ड आप इंटर करेंगे आपके सामने आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा, जिसे आप सेव करके भोज के लिए रख सकते हैं तथा इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.

अपने आधार कार्ड को अब इनरोलमेंट नंबर के द्वारा कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आपके पास आपका आधार नंबर नहीं है और आपके पास UIDAI से प्राप्त इंदौर में नंबर है तो इसके द्वारा भी आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको निम्न फॉलो करना होगा 

1. सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

2. होम पेज के ऊपर डाउनलोड ई आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें

3. अब आपके सामने एनरोलमेंट आईडी के विकल्प पर क्लिक करना होगा

4. क्लिक करने के बाद आपको 14 डिजिट का इनरोलमेंट नंबर आईडी संख्या तथा 14 डिजिट के समय और तारीख के नंबर डालना होगा

5. इसके बाद पिनकोड तथा कैप्चा कोड डालना होगा

6. फिर आपको सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा आपको इसी टोपी को ध्यान पूर्वक बॉक्स में डालना होगा 

7. फिर आपको फ्री फायर डाउनलोड का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें –

अगर आप अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी आधार केंद्र सेंटर जाकर अपना नंबर अपडेट करवा सकते हैं. इस काम को आप घर बैठे ऑनलाइन UIDAI वेबसाइट के द्वारा नहीं करवा सकते क्योंकि इसमें नंबर बदलवाने के लिए आपका पहचान पत्र लगेगा. आप अपने नंबर को अपडेट करवाने के लिए आपको सीमित अवसर ही मिलता है इसीलिए बहुत बार नंबर बदलवाने की कोशिश ना करें.

अपने आधार कार्ड के प्रोसेस को कैसे चेक करें –

1. सबसे पहले आप ऑफिस वेबसाइट पर जाएं

2. होम पेज पर माय आधार के टाइम पर क्लिक करें

3. आपको चेक आधार स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा

4. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड इनरोलमेंट नंबर कैप्चा कोड को ध्यान पूर्वक फिल करें

5- अब आप चेक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करें और आधार कार्ड का स्टेटस अपने स्क्रीन पर आ जाएगा.

आधार कार्ड डाउनलोड app –

ई आधार को डाउनलोड करने के लिए भारत सरकार ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम m-aadhaar है. इस ऐप के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड को कहीं भी मोबाइल फोन के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं. सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए तथा मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए . तो चली आपको बता देते हैं  कि आप m-aadhaar के द्वारा अपने आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर ऐप में चले जाएं

2. प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में m-aadhaar सर्च करें

3. अब m-aadhaar के ऑफिशियल App को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले

4. डाउनलोड होने के पश्चात आप इसे ओपन करके इसने मांगी गई जानकारी को फिल करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Also Read-

1- Upsc Syllabus Pdf Download 2022 

2- sunderkand pdf download 2023

सारांश –

 तो दोस्तों इस लेख के द्वारा हमने ई आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका आपको बता दिया है आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करिएगा अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं इसका उत्तर देने की पूरी कोशिश की जाएगी.

लिका उद्देश्य केवल जानकारी देना है अगर इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो इसके लिए लेखक या वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगी. इसीलिए आपसे आग्रह है कि आप किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जरूर विजिट करें.

अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर कर सकते हैं. धन्यवाद 

Leave a Comment