Surah Ankabut pdf Free 2023 , सूरह अंकबूत हिंदी में

दोस्तों आज हम Surah Ankabut pdf को आप को देने वाले है। सूरह अल-अनकबुत कुरान शरीफ के 20वें  और 2वें पारे में है और ये कुरान की 29वीं सूरह है  रमजान के महीने में वैसे तो पुरे क़ुरान को पढ़ना चाहिए ,लेकिन क़ुरान की कुछ सुरों पर अल्लाह ने ज्यादा सवाब रखा है। सूरह अल-अनकबुत को पढ़ने के सवाब बहुत ही ज्यादा हैं 

सूरह अल-अनकबुत  में अल्लाह ताला ने अपने बन्दों के लिए कुछ बहुत ही खास सन्देश दिया है , जिसका मतलब हर मुस्लमान को पता होना चाहिए ,| आप जितना अच्छा इस का मतलब समझेनेगे आप का इमांन उतना ही अधिक अल्लाह ताला के लिए मज़बूत होगा  . इस सूरह में बताया गया है की आपको आपके किये की सजा मिल कर रहेगी। इसीलिए मेरी इबादत में कोताही ना करो और ईमान वाले बन जाओ। Surah Ankabut pdf को आप निचे दिए गए लिंक से आसानी से अपलोड कर सकते हैं।

सूरह अल-अंकाबुत की कुछ खास बाते निम्न हैं। 

विश्वास की परीक्षा: यह सूरा ईमान वालों  को याद दिलाता है कि उनके यकीन  का टेस्ट  किया जाएगा, और उन्हें अल्लाह में अपने यकीन  पर अड़े रहना चाहिए।

इबादत का महत्व : सूरह अल-अनकबुत  इबादत  के महत्व पर जोर देती है और ईमानवालो  को नियमित इबादत  स्थापित करने और अपने दैनिक जीवन में अल्लाह के बताये नक्शेकदम  की तलाश करने के लिए हौसला अफ़ज़ाई  करती है।

पैगम्बर  की कहानियाँ: सूरह में पैगंबर नूह, पैगंबर अब्राहम, पैगंबर मूसा और पैगंबर लूत सहित कई पैगम्बरो  की कहानियों का उल्लेख है, जो उन लोगों के लिए एक मिसाल  के रूप में हैं जो बड़ी मुश्किलों  का सामना करने के बावजूद अपने अल्लाह के यकीन  में बने रहे।

अल्लाह की ताकत बेनियाज़ है : सूरह अल-अनकबुत में में अल्लाह की ताकत  और उनके इल्म  के बारे में बताया गया है , अल्लाह पर यकीन करने और उनकी कुदरत  की सराहना करने के लिए बताया  करता है।

कुल मिलाकर, सूरह अल-अंकाबुत अल्लाह में यकीन , अल्लाह एक और बेनियाज़ है , और अल्लाह के रसूल के बताये गए कदमो पर चलने को लेकर पूरी तफ्सील बयान की गई है। 

Surah Ankabut pdf

Surah NameSurah Ankabut
Surah Number29
Total Ayah69
Para20 , 21
PDFDownload free

आपके यकीन का इम्तिहान :

सूरह अल-अंकाबुत स्वीकार करता है कि अल्लाह के ऊपर पूरा यकीन रखो और अपने  जीवन में अल्लाह के द्वारा भेजी गई मुसीबतो  और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा,लेकिन आप अपने ईमान से हटोगे नहीं। हालाँकि, यह इस बात पर भी जोर देता है कि ये चुनौतियाँ अल्लाह की ओर से एक परीक्षा हैं और जो लोग अपने यकीन  में बने  रहते हैं, उन्हें इसके बाद अल्लाह की तरफ से इनाम भी दीया जाएगा।

 पैरा 2 कहता है: ” क्या लोगो ने ये समझ लिया है की हम इमां लाए और हमें छोड़ दिया जायेगा , और उनका इम्तिहान न लिया जायेगा 

इबादत का महत्व: सूरह अल-अनकबुत  इबादत  के महत्व पर जोर देती है और ईमान वालो  को अल्लाह के बताये रास्ते पर चलने के लिए कहती है ताकि तुम परहेज़गार बन जाओ । 

पैरा  45 कहता है: “पढ़ो, [हे मुहम्मद], जो किताब में से तुम्हारे लिए बताया गया है और नमाज़ कायम करो  वास्तव में, नमाज़ बुराइयों  और गलत कामों को रोकती है, और अल्लाह को हमेशा याद किया करो ,और अल्लाह सब कुछ जानता है कि तुम क्या करते हो।”

Surah Ankabut pdf

Also Read –

नबियों की कहानियाँ:

सूरह अल-अंकाबुत में नबियों की कई कहानियों का ज़िक्र  है, जिनमें पैगंबर नूह, पैगंबर अब्राहम, पैगंबर मूसा और पैगंबर लूत शामिल हैं। ये कहानियाँ उन लोगों के लिए एक मिसाल  के रूप में काम करती हैं जो बड़ी मुश्किलों और मुखालफत  का सामना करने के बावजूद अपने अल्लाह के यकीन में डटे रहे। वे अल्लाह में यकीन रखते थे और  बुरे हालात में भी कभी भी अपने सच्चे और पक्के रास्ते से नहीं भटके। 

अल्लाह  एक है :

सूरह अल-अंकाबुत अकेले अल्लाह की इबादत  करने और मूर्तिपूजा और बहुत से अल्लाह  के सभी रूपों को खारिज करने के महत्व पर जोर देती है। यह उन लोगों की भी निंदा करता है जो अल्लाह के साथ अन्य लोगो जोड़ते हैं और उन लोगो को अपने अज़ाब से बचने के लिए बोलते है 

पैरा  61 कहता है: “और यदि तुम उन से पूछो, ‘किसने ये जमीज़ और आसमान बनाया और सूरज  और चाँद  को अपने वश में किया?’ वे अवश्य कहेंगे, ‘अल्लाह।’ फिर वे कैसे भटकाए  जा रहे हैं?”

Summary

कुल मिलाकर, सूरह अल-अंकाबुत अल्लाह में यकीन , अल्लाह एक है , और अल्लाह की बड़ाई के लिए है। ये सूरह लोगो को यकीन दिलाने के लिए है की आप अपने अल्लाह पर यकीन रखो, अगर आप आजमाए जाओ तब भी अपने अल्लाह पर यकीन रखो , क्युकी अंत में तुम्हे अल्लाह के पास ही वापस जाना है 

FAQ About Surah ankabut

1 – What is the benefit of reading Surah Ankabut?

Ans – ये सूरह आपको अल्लाह ताला में यकीन रखने और किसी भी मुसीबत में अपने ईमान से न हटने के बारे में बताया गया है। इस सूरह को समझने के बाद हर मुस्लमान का ईमान मज़बूर हो जाता है

2 . What is the summary of Surah Ankabut?

Ans . सूरह अल-अंकाबुत में नबियों की कई कहानियों का ज़िक्र  है, जिनमें पैगंबर नूह, पैगंबर अब्राहम, पैगंबर मूसा और पैगंबर लूत शामिल हैं। ये कहानियाँ उन लोगों के लिए एक मिसाल  के रूप में काम करती हैं जो बड़ी मुश्किलों और मुखालफत  का सामना करने के बावजूद अपने अल्लाह के यकीन में डटे रहे

3 . Surah Ankabut pdf कैसे डाउनलोड करें ?

Ans – Surah Ankabut pdf को आप http://pdfsewa.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment