Think And Grow Rich In Hindi PDF|सोचो और अमीर बनो 2023

दोस्तों यदि आप Think And Grow Rich In Hindi PDF को डाउनलोड करके पढ़ना चाहते हो तो आप को इस पुस्तक का PDF इस लेख में मिल जायेगा , जहां से आप इसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में फ्री में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

ये पुस्तक नेपोलियन हिल नामक लेखक ने लिखी है। तथा ये पुस्तक बेस्ट सेलर बुक के अवार्ड नवाज़ी जा चुकी है। ये पुस्तक हमें अमीर बनने के बहुत से नुस्खे बताती है और लोग इस पुस्तक को पढ़ने के बाद काफी अभिप्रेरित भी होते हैं।

Think And Grow Rich In Hindi PDF Overview

PDF नामThink And Grow Rich In Hindi PDF
लेखकनेपोलियन हिल
PDF की भाषाहिंदी
Pages159
PDF Size2.1 MB
PDF Categoryebooks
PDF CreditOpen Source/Napoleon Hill

Think And Grow Rich Book

थिंक एंड ग्रो रिच” पुस्तक नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई एक है , जो 1937 में प्रकाशित हुई थी। ये पुस्तक एक मोटिवेशनल और सेल्फ डेवलपमेंट बुक है जो सकारात्मक सोच और कुछ सिद्धांतों के उपयोग के माध्यम से सफलता और धन प्राप्त करने पर केंद्रित है। 

इस पुस्तक को व्यापक रूप से personality development पर अब तक लिखी गई सबसे प्रभावशाली पुस्तकों में से एक माना गया है और दुनिया भर में इसकी 100 मिलियन से अधिक कापियां बिक चुकी हैं।

Think And Grow Rich पुस्तक को 13 अध्यायों में विभाजित किया गया है, जिसका प्रत्येक अध्याय सफलता के एक अलग सिद्धांत पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें इच्छा शक्ति, खुद पर विश्वास, आत्म-सुझाव, कल्पना, दृढ़ता और मास्टरमाइंड की शक्ति शामिल है। 

नेपोलियन हिल ने अपनी पुस्तक की सफलता में योगदान देने वाले कारकों को समझने के लिए कुछ प्रसिद्ध उधोगपतियों एंड्रयू कार्नेगी, थॉमस एडिसन और हेनरी फोर्ड सहित 500 से अधिक सफल लोगों का इंटरव्यू भी लिया था ।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको बहुत से ऐसे सिद्धांतो और अवधारणाओं के बारे में पता चलेगा जिसके पालन करने से आप भी सफल और बहुत अमीर बन सकते हैं। Think And Grow Rich पुस्तक ने लाखो लोगो के जीवन में बदलाव किया है। ये पुस्तक आपको नकारात्मक ख्यालो को पूरी तरह से ख़त्म कर देगी। 

इस प्रकार यदि देखा जाये तो , “थिंक एंड ग्रो रिच” एक ऐसी पुस्तक है जो पाठकों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करता रहता है। आप Think And Grow Rich In Hindi pdf को निचे दिए गए लिंक से ज़रूर डाउनलोड कर लें।

Think And Grow Rich Book main topic

“Think And Grow Rich Book” का मुख्य विषय व्यक्तिगत विकास और सफलता है, और खास तौर से पैसा कमाने के तरीके पर । Think And Grow Rich Book इस विचार पर केंद्रित है कि कोई भी व्यक्ति कुछ सिद्धांतों और अपने विचारो में बदलाव लेकर वित्तीय सफलता और प्रसिद्धि को  प्राप्त कर सकता है। 

इस पुस्तक के लेखक, नेपोलियन हिल, ने एंड्रयू कार्नेगी, हेनरी फोर्ड और थॉमस एडिसन सहित सफल लोगों के साथ व्यापक शोध और साक्षात्कार के आधार पर अपनी पुस्तक की सफलता को लिखा है 

इस पुस्तक को 13 अध्यायों में विभाजित किया गया है, और प्रत्येक अध्याय सफलता के एक अलग सिद्धांत पर केंद्रित है, 

Think And Grow Rich Book का व्यापक संदेश यह है कि सफलता पाना हर किसी के लिएआसान है जो प्रयास करने और इन सिद्धांतों को अपने ऊपर लागू करने के लिए तैयार है जिसे नेपोलियन हिल ने पुस्तक में रेखांकित किया है। “थिंक एंड ग्रो रिच” स्व-सहायता और व्यक्तिगत विकास शैली में एक बेस्ट पस्तक  बन गया है और आज भी पाठकों को प्रेरित करता है।

Think And Grow Rich Book Chapter

1- Introduction (परिचय)

2- Desire: The Starting Point of All Achievement (इच्छा: सभी उपलब्धि का प्रारंभिक बिंदु)

3- Faith: Visualizing and Believing in the Attainment of Desire (आस्था: इच्छा की प्राप्ति में कल्पना और विश्वास)

4- Auto-Suggestion: The Medium for Influencing the Subconscious Mind (स्व-सुझाव: अवचेतन मन को प्रभावित करने का माध्यम)

5- Specialized Knowledge: Personal Experience or Observations (विशिष्ट ज्ञान: व्यक्तिगत अनुभव या अवलोकन)

6- Imagination: The Workshop of the Mind (कल्पना: मन की कार्यशाला)

7- Organized Planning: The Crystallization of Desire into Action (संगठित योजना: कार्रवाई में इच्छा का क्रिस्टलीकरण)

8- Decision: The Mastery of Procrastination (निर्णय: विलंब की महारत)

9- Persistence: The Sustained Effort Necessary to Induce Faith (दृढ़ता: विश्वास को प्रेरित करने के लिए आवश्यक निरंतर प्रयास)

10- Power of the Master Mind: The Driving Force (मास्टर माइंड की शक्ति: ड्राइविंग फोर्स)

11- The Mystery of Sex Transmutation (सेक्स ट्रांसमिटेशन का रहस्य)

12- The Subconscious Mind: The Connecting Link (अवचेतन मन: जोड़ने वाली कड़ी)

13- The Brain: A Broadcasting and Receiving Station for Thought (द ब्रेन: ए ब्रॉडकास्टिंग एंड रिसीविंग स्टेशन फॉर थॉट)

Think And Grow Rich In Hindi pdf

Also Read This

Aaditya Hriday Stotra

 Article 1 to 395 in Hindi PDF Download Free

 Shani Chalisa PDF Hindi Free Download

Think And Grow Rich In Hindi pdf Download

Summary /निष्कर्ष

जैसा की आपने ऊपर पढ़ा और ये जाना कि ये बुक हमारे जीवन में एक बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है ,इसीलिए हमें इस पुस्तक Think And Grow Rich In Hindi pdf को जरूर पढ़ना चाहिए , और ऊपर दिए गए लिंक से इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Copyright /DMCA :

हम Think And Grow Rich book का कोई भी कॉपीराइट नहीं रखते हैं। तथा ये पीडीऍफ़ पूरी तरह से पब्लिक सोर्स/Domain से लिया गया है। तथा इस पीडीऍफ़ को देने का उद्देश्य केवल एजुकेशन है। अगर आपको इस पीडीऍफ़ से कोई भी समस्या हो तो आप हमें सूचित ज़रूर करें। हम 24 घंटे के अंदर इस पीडीऍफ़ को अपने प्लेटफॉर्म से हटा देंगे।

FAQ :

Think And Grow Rich पुस्तक के लेखक कौन है ?

Think And Grow Rich पुस्तक को नेपोलियन हिल ने 1937 में लिखा था।

सोचो और अमीर बनो पुस्तक इतनी प्रसिद्ध क्यों है ?

सोचो और अमीर बनो (Think And Grow Rich) पुस्तक हमें नकारात्मक माहौल से निकालने में मदद करती है तथा हमें सफल होने तथा धन अर्जित करने के लिए motivate करती है। इसीलिए आप इस पुस्तक को एक बार ज़रूर पढ़े।

Think And Grow Rich In Hindi pdf कहाँ से मिलेगी

आपको Think And Grow Rich In Hindi pdf www.pdfsewa.in वेबसाइट से मिल जाएगी। जहा से आप इसे फ्री में डाउनलोड सकते हैं।

Leave a Comment